संन्या’स के बाद डेल स्टेन ने बताया किस बल्लेबाज के सामने गेंदबाजी करने में लगता था ड’र?

एक जमाना हुआ करता था जब घा’तक गेंदबाजों की लि’स्ट में डेल स्टेन का नाम शु’मार हुआ करता था।लेकिन अब वो कभी दक्षिण अफ्रीका की जर्सी में क’भी खेलते नही नजर आएंगे क्यु’की उन्होंने हा’ल ही में अपने करि’यर को पू’र्ण विरा’म दे दिया है।

डेल स्टेन ने दक्षिण अफ्रीका के लिए सबसे ज्या’दा टेस्ट विकेट लिए हैं लेकिन वो पिछले कुछ सालों से चो’ट की सम’स्या से जू’झ रहे थे जिसके चलते उन्होंने अगस्त 2019 में ही टेस्ट क्रिकेट को अल’विदा कह दिया था।

संन्या’स के बाद उन्होंने भारत और भारतीय फैन्स की जम’कर ता’रीफ की ओर उनका दिल से धन्यवाद किया इसके साथ ही उन्होंने बताया कि सचिन तेंदुलकर और रिकी पोंटिंग, ये दो ऐसे बल्लेबाज थे जिन्हें गेंदबाजी करना का’फी मुश्कि’ल था।

डेल स्टेन ने क्रिकेट साउथ अफ्रीका को दिए इंट’रव्यू में कहा की, ‘सचिन और पोंटिंग महान बल्लेबाज होने के साथ काफी शान’दार बल्लेबाज भी थे। वे आपकी क्षम’ता से अ’च्छी तरह परि’चित थे ।

इसलिए वे बल्लेबाज और गेंदबाज के बी’च चलने वाली इस हो’ड़ से बाहर निक’लना चाहते थे, बिना आ’उट हुए इससे दूर होने की को’शिश कर रहे थे। उनके पास केवल एक बार मौ’का होता है जबकि मुझे कम से कम छह गेंदें मिलती थीं।

आगे स्टेन ने कहा ‘कभी-कभी दुनिया के सर्व’श्रेष्ठ बल्लेबाज भी मुझे तं’ग नहीं करते थे क्यों’कि हम दोनों एक दूसरे का सम्मा’न करते थे। अगर मैं अच्छी गेंद डा’लता था तो वे उसे अच्छी तरह खेलते थे। मुझे उन बल्लेबाजों के आने से चिं’ता होती थी जिन्हें इस बात की को’ई पर’वाह नहीं होती थी कि मैं कौ’न हूं। नि’चले क्र’म के बल्लेबाज जो मुझसे डर’ते भी थे, वे ही मेरे आंक’ड़े को बि’गाड़ भी देते थे।’

स्टेनग’न ने भारतीय फैन्स को लेकर कहा, ‘भारत एक दीवाना देश है जहा एक अ’लग प्र’कार की दीवानगी देखी जाती है में भारत में आ’कर एक रॉक’स्टार की तरह महसूस करता था यहां आपके साथ हॉली’वुड या बॉली’वुड स्टार जैसा व्या’वहार किया जाता है।

भारत में क्रिकेट की दीवानगी स’र चड’कर बोलती ही जब आप प्रैक्टि’स करने मै’दान पर जाते हैं, आपको 10,000 लोग देख रहे होते हैं। जो एक खिलाड़ी के लिए हौ’सला अफ’जाई से क’म नहीं होता है में अपने आने वाले जी’वन में जो कुछ भी करू लेकिन भारतीय फैं’स जै’सा अनु’भव दो’बारा नही कर पाऊंगा जिसका मुझे अफ’सोस रहे’गा।

आपको बताते चले की डेल स्टे’न को भारत में खू’ब प्यार मिला है। उन्होंने आईपीएल में रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर, सनराइजर्स हैदराबाद, डेक्कन चार्जर्स और गुजरात ला’यंस की टीमों की त’रफ से मैच खेले हैं
उन्होंने आईपीएल में खेले 95 मैचों में 25.85 की औसत से 97 विके’ट निका’ले हैं। वहीं इंटरने’शनल क्रिकेट में उनके नाम 265 मैचों में 699 विकेट हैं।

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*