पैर से निकल रहा था खू’न उसके बाव’जूद गेंदबाजी करते रहे जेम्स एंडरसन, पुजारा को अपने इशा’रे पर खू’ब नचा’या?

जेम्स एंडरसन चौथे टेस्ट मैच में फील्डिंग के दौ’रान अपने दाएं पै’र के घुट’ने में चो’ट लगवा बैठे जिसके चलते उनके घुट’ने से खू’न निक’लने लगा जो उनके लोअर पर साफ साफ दिखाई दे रहे थे।

बावजूद इसके वो रु’के नही और लगा’तार गेंदबाजी करते रहे उन्होंने पहले दिन अ’च्छी गेंदबाजी की और चेतेश्वर पुजारा के रू’प में अह’म विकेट भी लिया. ऑली रोबिनसन, क्रिस वोक्स, क्रेग ऑवर्टन के साथ मिल’कर एंडरसन ने इंग्लिश गेंदबाजी को काम’याब बनाया।

इंग्लैंड की तेज गेंदबाजी आक्र’मण ने भारतीय टीम को पू’री पारी में संभ’लने का मौ’का नही दिया और एक के बाद एक विकेट झट’कने में काम’याब रहे जिससे भारतीय टीम पहले दिन ही बैक’फुट पर आ गई थी।

39 साल के जिम्मी एंडरसन की गेंदबाजी में आज भी धा’र की को’ई क’मी नही है वर्त’मान सीरीज में वे सबसे ज्या’दा विकेट लेने वाले गेंदबाजों में शा’मिल हैं. उनकी स्विं’ग का अभी भी भारतीय बल्लेबाजों के पास तो’ड़ नहीं दि’ख रहा.

जब ओवल टेस्ट में फी’ल्डिंग के दौरा’न उनके पै’र पर घा’व इतना था की खू’न भी नही रुक रहा था बाव’जूद इसके  एंडरसन ने अपनी टीम और देश के लिए अपने ज’ज्बे व जुनू’न को नई परि’भाषा दी है।

चौथे टेस्ट के पहले स्पै’ल में जेम्स एंडरसन बे’रंग दिखे और उनके गेंदों पर केएल राहुल आ’सानी से रन बना रहे थे वो स्टी’क ला’इन और लें’थ से गेंदबाजी नही कर पा रहे थे जिसे देखते हुए कप्तान रूट चार ओवर के बाद ही उन्हें गेंदबाजी से ह’टा दिया।

लेकिन जैसे ही वो अपने दूसरे स्पै’ल में लौ’टे उन्होंने शान’दार वाप’सी की ओर पुजारा को के’वल चार रन के स्कोर पर आउट किया. एंडरसन की गेंद भारतीय बल्लेबाज के बल्ले का कि’नारा लेकर विकेटकीपर जॉनी बेयरस्टो के दस्ता’नों में स’मा गई।

इस विकेट के साथ एंडरसन ने पुजारा के खि’लाफ इस सीरीज में अपने बेह’तरीन रि’कॉर्ड को का’यम रखा सीरीज में अभी तक एंडरसन ने पुजारा को हर बार पहली पारी में आ’उट किया है साथ ही उन्हें  दहाई के आं’कड़े तक भी नहीं पहुं’चने दिया.

पहली पारी में एंडरसन की कठ’पुतली बने पुजारा

एंडरसन ने पुजारा को नॉटिंघम में खेले गए पहले टेस्ट में चार, लॉर्ड्स में नौ और हेडिंग्ले में एक रन पर आ’उट किया था. अब ओवल में चार रन पर उन्होंने पुजारा को नि’पटा दिया. दिल’चस्प बात है कि इस सीरीज में एंडरसन अभी तक पुजारा को दूसरी पा’री में आ’उट नहीं कर पाए हैं. एंडरसन अश्विन को टेस्ट क्रिकेट में कुल 11 बा’र आ’उट कर चुके हैं. इसका मत’लब है कि भारत के नंबर तीन बल्लेबाज को एंडरसन से ज्यादा बार किसी ने नहीं निप’टाया है. वहीं भारतीय बल्लेबाजों में सबसे ज्यादा बार एंडरसन का शि’कार बन’ने में पुजारा अब के’वल सचिन तेंदुलकर (12) से ही पी’छे हैं.

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*