आईपीएल से पहले धुरंधर खिलाड़ी पर लगा 4 साल का बैन, मैच फिक्सिंग के 6 अलग अलग मामलों में पाया दोषी?

इंटरनेशनल क्रिकेट काउंसिल ने संयुक्त अरब अमीरात के विकेटकीपर-बल्लेबाज गु’लाम शब्बीर के ऊ’पर चार साल के लिए बै’न लगा दिया है उन्होंने आईसीसी के एं’टी कर’प्शन को’ड का उल्लं’घन किया ही जिसके त’हत वो दो’षी पाए गए।

यूएई के क्रिकेटर गुला’म शब्बीर को छह आ’रोपों में दो’षी करा’र दिया गया है और खिलाड़ी ने अपनी गल’ती स्वी’कार किया है शब्बीर ने यूएई के लिए 23 वनडे में 21.73 की औसत से 500 रन बनाए और 30 कैच व दो स्टंपिं’ग की वहीं 17 टी20 मैचों में 18.90 की औ’सत से 208 रन बनाए जिसमे उनके नाम 14 कैच व एक स्टं’पिंग भी रही।

आईसीसी ने ब’यान जा’री किया है जिसमे शब्बीर ने धा’रा 2.4.4 का उल्लं’घन किया है, शब्बीर ने जनवरी फरवरी 2019 के दौ’रान एं’टी कर’प्शन यू’निट को भ्रष्ट आचरण से जु’ड़े प्रस्ता’व के बारे में जान’कारी नहीं दी और इसके अति’रिक्त अप्रैल 2019 में जब वो जि’म्बाब्वे के खि’लाफ खेल रहे थे तो उनके पास फि’क्सिंग से जु’ड़ा प्रस्ता’व आया था जिसकी जान’कारी उन्होंने आईसीसी नही दी थी।

इतना ही नही उ’सी दौ’रान अप्रैल 2019 में ही जि’म्बाब्वे के खि’लाफ सीरीज में जब उनके सा’थियों को भी फि’क्सिंग का ऑफ’र मिला जिसकी जानका’री शब्बीर को थी लेकिन उन्होंने उसके बारे में किसी को नही ब’ताया जिसके त’हत वो उसमे भी वो दो’षी पाए गए

गुला’म शब्बीर ने अपने दूसरे खिलाड़ियों के भ्र’ष्ट आच’रण में शा’मिल होने की जान’कारी नहीं देने, एं’टी क’रप्शन यूनि’ट को कहने पर भी ज’रूरी कागजा’त और मोबाइल जैसे उप’करण नहीं देने, जां’च से जु’ड़ी जानका’री को छुपा’कर बा’धा डाल’ने के मा’मले में भी इस क्रि’केटर को दो’षी पाया गया है. गुला’म शब्बीर पर लगा बै’न 20 अगस्त 2025 तक ख’त्म होगा.

 

पिछले तीन महीनों में पांच क्रिकेटर हो चुके ही बै’न

आईपीएल शुरू होने से एक हफ्ते प’हले यूएई के क्रिकेटर को बै’न करने की खब’र सामने आई थी हा’ल के समय में यूएई के कई क्रि’केटर मै’च फिक्सिं’ग के मा’मलों में प’कड़े गए हैं इससे दो महीने पहले ही जुलाई में अश’फाक अहम’द और आमिर हयात को फि’क्सिंग करने की कोशि’श करने के लिए दो’षी पाया गया था।

जिसके बाद दोनो खिलाड़ियों पर 8 साल का प्र’तिबंध लगा दिया. आईसीसी के मु’ताबिक, इन दोनों खिलाड़ियों ने 2019 में भारतीय सट्टे’बाज के साथ मिलक’र अपने देश में हुए टी20 विश्व कप क्वाली’फाइंग दौ’र के मुका’बलों को फि’क्स करने का प्र’यास किया था तो वही जनवरी में शैमा’न अनवर बट और मोहम्मद नावीद को 2019 में टी20 विश्व कप क्वाली’फायर के मैचों को फि’क्स करने का दो’षी पाया गया था.

आईसीसी के जनरल मैनेजर एलेक्स मार्शल ने गु’लाम शब्बीर के मा’मले में कहा कि शब्बीर ने यूएई के लिए 40 मैच खेले थे और उनसे उम्मी’द की गई थी कि वे इंटरनेशनल क्रिकेटर होने के ना’ते अपनी जिम्मे’दारियों को सम’झेंगे लेकिनउन्होंने आईसीसी के कम से कम ती’न एं’टी करप्श’न एजुके’शन सेश’न में भी हि’स्सा लिया था जो निरा’शा’जन’क है कि उन्होंने एक बार भी रिपो’र्ट नहीं किया.

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*