50 साल बाद भारत ने ओवल में लह’राया तिरंगा, एक के बाद एक कई बड़े रि’कॉर्ड किए ध्व’स्त, भारत की जीत से बने बड़े रि’कॉर्ड?

एक बार फिर भारतीय टीम विदेशी सर’जमीं पर जी’त की राह चल पड़ी है और विरो’धियों के दां’त ख’ट्टे कर रही है साल के शुरुवात में जहा ऑस्ट्रेलिया जैसी धा’कड़ टीम को उसके घर में टेस्ट सीरीज में हा’र का स्वा’द चखा’या था तो इंग्लैंड का भी वही हा’ल होने वाला है।

भारत ने इंग्लैंड की खि’लाफ आ’खरी दिन तक चले चौथे टेस्ट मैच में इंगलैंड को क’रारी शि’कस्त दे डा’ली।
लंदन के मैदा’न पर भारतीय टीम ने दोनो बार बा’जी मा’री है चाहे फिर लॉर्ड्स में दूसरा टेस्ट मैच हो या फिर ओवल में चौथा टेस्ट मैच हो दोनो बार भारतीय टीम ने जी’त का पंच’म लह’राया है और टेस्ट सीरीज 2 1 की अ’हम ब’ढ़त बना ली है।

इसके साथ ही भारत ने 2007 के बाद सीरीज में हा’र के ख’तरे को ख’त्म कर दिया है और जी’त की ओर कद’म बढ़ाया है. सीरीज का पांचवां और आ’खिरी मैच 10 सितंबर से मैनचेस्टर के ओल्ड ट्रैफर्ड में खे’ला जाएगा.

भारतीय टीम के लिया ये जी’त कई मा’यनों में खा’स रही, लेकिन सबसे क’माल की बात ये थी कि भारत ने 50 साल बाद ओवल में टेस्ट मैच जी’ता है. 50 साल पहले 1971 में भारतीय टीम ने ओवल में टेस्ट जीत’कर पहली बार इंग्लैंड में सीरीज जी’ती थी।

अब उसी जी’त की गो’ल्डन जुब’ली पर टीम इंडिया ने ओवल की हा’र के सिल’सिले को ख’त्म करते हुए तिरंगा लहरा’या है. इसके अलावा भी टीम इंडिया ने इस जी’त के साथ कई रि’कॉर्ड बनाए हैं.

भारत ने जीत के साथ बनाए ब’ड़े रि’कॉर्ड

विराट कोहली एशिया के पहले ऐसे कप्तान है  जिन्होंने साउथ अफ्रीका, इंग्लैंड, न्यूजीलैंड और ऑस्ट्रेलिया  में  टेस्ट  मैच जी’ता हो ओर ये उनकी ए’शिया से बाहर छठी टेस्ट जी’त है  विराट की ये टेस्ट मैचों में ब’तौर कप्तान 38वी जी’त है।

ये भारतीय टीम की  इंग्लैंड में 9वी टेस्ट जी’त हैं इसके साथ ही भारत ने इंग्लैंड में ऑस्ट्रेलिया, श्रीलंका और वेस्टइंडीज के बाद चौथे देश में 9 टेस्ट मैच जी’त लिए हैं.

इसी के साथ विराट कोहली पहले एशि’याई क’प्तान बन गए हैं, जिन्होंने ऑस्ट्रेलिया और इंग्लैंड में एक ही सी’रीज में दो टेस्ट मैच जी’तने का रि’कॉर्ड बनाया है आपको या’द दिला दे कोहली की कप्ता’नी में भारत ने 2018-19 में ऑस्ट्रेलिया में 2-1 से सी’रीज जी’ती थी.

1986 के बाद ये पह’ला मौ’का है, जब भारत ने इंग्लैंड में टेस्ट सीरीज में 2 मैच जी’ते हैं. 1986 में भी भारत ने टेस्ट सीरीज जी’ती थी.

बताते चले की ये दूसरा मौ’का है, जब भारतीय टीम ने विदेशी जमीन पर पहली पारी में 200 से नी’चे आ’उट होने के बाद टेस्ट मैच जी’ता है. इससे पहले 2018 में भारतीय टीम ने 2018 में दक्षिण अफ्रीका के खि’लाफ जोहान’सबर्ग टेस्ट जी’ता था.

रि’कॉर्ड जब बन ही रहे थे तो जसप्रीत बुमराह भी पी’छे नहीं रहे उन्होंने भी मैच के आ’खिरी दि’न ऑली पोप को बो’ल्ड कर टेस्ट क्रिकेट में अपना 100वां विकेट झ’टक लिया और इस तरह बुमराह ने 24 टेस्ट में ये 100 विकेट पूरे किए और आपको बता दे कि  बुमराह ये मु’काम हासि’ल करने वाले प’हले भारतीय तेज गेंदबाज बन गए हैं  उन्होंने कपिल देव का रि’कॉर्ड तो’ड़ा, जिन्होंने 25 टेस्ट में 100 विकेट पूरे किए थे.

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*