भारतीय टीम ने धमाके’दार जी’त से विश्व टेस्ट चैंपियनशिप की पॉइंट्स टेबल में किया बड़ा उल’टफेर?

भारतीय टीम ने इंग्लैंड के खि’लाफ खेली जा रही टेस्ट सीरीज में सोमवार को ऐति’हासिक जी’त द’र्ज की जिसने कई रि’कॉर्ड तो’ड़े तो कई सारे रि’कॉर्ड बनाए भी अब तक हुए सीरीज के चार मैचों में से तीन मैच में भारतीय टीम का दबद’बा रहा।

ओवल के मै’दान पर चौथे टेस्ट के पांचवे दिन भारतीय टीम ने 157 रन की धमाके’दार जी’त द’र्ज और पांच टेस्ट मैचों की सीरीज में 2-1 की ब’ढ़त बना ली है और इसी जीत के साथ भारतीय टीम ने आईसीसी विश्व टेस्ट चैंपियनशिप के पॉइंट्स टेबल में पह’ला स्था’न हा’सिल कर लिया।

भारत को ओवल टेस्ट में मिली जी’त के बाद आइसीसी टेस्ट चैंपियनशिप टेबल में बदला’व हुआ है। भारत ने पाकिस्तान की टीम को नी’चे कर पहला स्था’न पर क’ब्जा ज’मा लिया है दूसरी ओर अंक ता’लिका पर नजर डा’ले तो भारतीय टीम 26 अंक लेकर सबसे उ’पर विरा’जमान है।

भारत के बाद 12 अंकों के साथ दूसरे नंबर पर पाकिस्तान की टीम का’बिज है। तीसरा नंबर वेस्टइंडीज की टीम का आता उनके भी 12 अंक है इंग्लैंड की टीम को यहां भी भा’री नुक्सा’न हुआ ही उसके पॉइंट्स टेबल में 14 अंक ही लेकि’न जी’त प्रति’शत की गण’ना के अनुसा’र उसे चौथे स्थान पर रखा गया है।

पिछले साल को’रोना महा’मारी फै’लने के बाद आईसीसी ने यह फै’सला लिया था कि टीमों को अंक के आ’धार पर नहीं ब’ल्कि जीत के प्रति’शत के आ’धार पर अं’क ता’लिका पर जग’ह दी जाएगी।

इतना ही नही फाइनल में पहुंचने वाली टीमों का फै’सला भी इसी आ’धार पर किया गया था। आपको बताते चले की भारत के फिल’हाल 54.14 फी’सदी जीत प्रति’शत अंक हैं जो उन्हे 4 टेस्ट मैच खेलकर मिले हैं भारत ने 4 टेस्ट मैच में 2 जी’ते हैं एक हा’रे हैं और एक ड्रॉ रहा था।

पाकिस्तान ने दो मैच में 1 जीत और 1 हा’र के साथ 50 फीस’दी अंक हा’सिल किए हैं। वेस्टइंडीज भी पाकिस्तान के बरा’बर मैच खेलकर उसके साथ है। इंग्लैंड ने 4 टेस्ट में 2 हा’र, एक जीत और एक ड्रा के साथ 29.17 फीसदी अंक हा’सिल किए हैं।

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*