ऑस्ट्रेलिया का टी20 विश्व कप खेलने का सपना टूटा। बांग्लादेश की वजह से हुई टीम की दुर्गति?

ऑस्ट्रेलिया क्रिकेट टीम के सितारे फिलहाल गर्दिश में चल रहे हैं जिस कारण उन्हें बांग्लादेश जैसी टीम ने भी 5 टी20 मैचों की सीरीज में 4 1 से मात दे दी इससे पहले वेस्ट इंडीज दौरे पर गई ऑस्ट्रेलियन टीम को 5 टी20 मैचों की सीरीज में 4 1 से हारका मुंह देखना पड़ा था

9 अगस्त को बांग्लादेश के साथ पांच मैचों की टी20 सीरीज के आखिरी मुकाबले में 122 रनों के जवाब में ऑस्ट्रेलियाई टीम 62 रन पर ही ढेर हो गई. इस तरह उसे 60 रन की बड़ी शिकस्त झेलनी पड़ी।

साथ ही सीरीज में 4-1 से उसकी धुलाई हो गई. ऑस्ट्रेलिया की तरफ से केवल दो ही बल्लेबाज दहाई का आंकड़ा छू पाए. इनमें मैथ्यू वेड ने 22 तो बेन मेक्डरमॉट ने 17 रन बनाए मतलब 62 में से 39 रन तो इन दोनों ने ही बना दिए थे. बाकी के नौ बल्लेबाज मिलकर 23 रन ही बना सके।

बांग्लादेश के लिए शाकिब अल हसन ने कमाल की गेंदबाजी की. उन्होंने नौ रन देकर ही चार विकेट चटका लिए. वे मैन ऑफ दी मैच रहे. आखिरी टी20 मुकाबले में हार के साथ ही ऑस्ट्रेलियाई टीम के नाम कई शर्मनाक रिकॉर्ड हो गए.

लागतार पांचवी टी20 सीरीज गवाई है कंगारुओं ने

आपको बताते चले की ऑस्ट्रेलियाई टीम लगातार पांच टी20 सीरीज हार चुकी है. उसे इंग्लैंड, भारत, न्यूजीलैंड, वेस्ट इंडीज और बांग्लादेश ने पटखनी दी है. अपने आखिरी 21 टी20 में से केवल छह में ही उसे जीत मिली है।

इस दौरान लक्ष्य का पीछा करना ऑस्ट्रेलिया के लिए मुसीबत बनता जा रहा है पिछले 10 में से केवल एक ही मैच में उसे जीत मिली है. यह जीत भी उसे बांग्लादेश के खिलाफ चौथे टी20 में ही मिली थी. तब 104 रनों का पीछा करते हुए उसने तीन विकेट से मैच अपने नाम किया था.

5 मैचों के सीरीज में सबसे कम रन बनाने का रिकॉर्ड किया अपने नाम ?

बांग्लादेश के खिलाफ सीरीज के पांच मैचों में ऑस्ट्रेलिया की टीम केवल 513 रन ही बना सकी. यह पांच मैचों की सीरीज में किसी भी टीम की ओर से बनाए गए सबसे कम रन हैं. साथ ही इस सीरीज में ऑस्ट्रेलिया ने औसतन 13.50 रन के बाद एक विकेट गंवा दिया. यह दर्शाता है कि उसकी बैटिंग कितनी खराब रही.

इतना ही नही ऑस्ट्रेलिया ने अपने टी20 क्रिकेट में अब तक का सबसे छोटा स्कोर कल बनाया जो को 62 रन था। इससे पहले 2005 में इंग्लैंड के खिलाफ उसने 79 रन बनाए थे. साथ ही 13.4 ओवर के खेल में सिमटने से इंटरनेशनल क्रिकेट में यह उसकी सबसे छोटी पारी भी हो गई. ऑस्ट्रेलिया के 144 साल के क्रिकेट इतिहास में इससे पहले कभी यह टीम इतनी छोटी पारी में ऑलआउट नहीं हुई थी. अगर पुरुष टी20 क्रिकेट में फुल मेंबर टीमों के सबसे छोटे स्कोर की बात करें तो अब ऑस्ट्रेलिया चौथे नंबर पर है. सबसे आगे वेस्ट इंडीज है जिसने 2019 में इंग्लैंड के खिलाफ 45 रन बनाए थे. न्यूजीलैंड (60) और वेस्ट इंडीज (60) क्रमश: दूसरे और तीसरे नंबर पर हैं.

बंलादेश टीम की बल्ले बल्ले

जहा ऑस्ट्रेलिया के नाम सीरीज में घटिया रिकॉर्ड हुए तो बांग्लादेश ने कई कारनामे ऐसे किए जिन्हे करके वो तारीफ के पात्र बन गए हैं उसने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ पहली बार कोई सीरीज जीती. इस सीरीज से पहले उसने ऑस्ट्रेलिया को केवल दो मैच में हराया था. लेकिन अब इस सीरीज में ही उसे चार बार कामयाबी मिल गई.

उसने ऑस्ट्रेलिया को उसके सबसे छोटे स्कोर पर निपटा दिया. घर में इस टीम को हराना टेढ़ी खीर बन गया है. घरेलू जमीन पर पिछले नौ में से आठ मैचों में उसे हार मिली है.

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*