आईपीएल में लागू किया गया नया नियम जब जब मैच में छक्के लगेंगे तब होगा ये काम…..

आईपीएल 2021 के दूसरे हाफ के लिए तैयारी जोरों पर चल रही है. एक बार फिर आईपीएल का कारवां यूएई पहुंच रहा है और इसके लिए टीमों ने यूएई जाने के लिए कमर कस ली है।

एक हफ्ते बाद टीमों के खिलाड़ी और बाकी स्टाफ यूएई के लिए उड़ान भरना शुरू कर देंगे आईपीएल के अभी 31 मैच बचे हुए हैं और पहला मैच 19 सितंबर को खेला जाएगा. जो की पांच बार की आईपीएल चैंपियन मुंबई इंडियंस और तीन बार की आईपीएल चैंपियन चेन्नई सुपरकिंग्स के बीच होगा।

इस बीच आईपीएल के दूसरे हाफ को लेकर एक नया नियम सामने आया है. जो आपने आप में अजब गजब टाइप का है और आपको हैरानी भी हो सकती है। ये नियम आईपीएल में ही नहीं अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में भी शायद ये नियम पहली बार लागू हो सकता है।

ये है वो नया नियम
असल में खबर इस तरह की सामने आ रही है कि इस बार आईपीएल में दर्शकों को भी स्टेडियम में आकर मैच देखने की इजाजत दी जा सकती है. हालांकि इसके लिए सख्त नियम बनाए जाएंगे और हो सकता है कि कुछ सीमित संख्या में ही दर्शकों को एंट्री दी जाए।

आपको बताते चलें की इनसाइड स्पोर्ट्स की रिपोर्ट में कहा गया है कि आईपीएल के दूसरे हाफ के लिए बीसीसीआई ने करीब 46 पेज की एक एडवाइजरी जारी की है. जिसमे बताया गया है कि  मैच के दौरान अगर कोई बल्लेबाज छक्का मारता है तो उस गेंद को दोबार इस्तेमाल नहीं किया जाएगा. उसकी जगह नई गेंद लाई जाएगी और मैच उसी से होगा।

मैच में चाहे जितने भी छक्के लगेंगे, हर बार नई गेंद लाई जाएगी आपको बता दे की ये नियम इसलिए लाया गया है कि दर्शकों की स्टेडियम में एंट्री होगी तो जब गेंद स्टैंड्स में जाकर गिरेगी तो कोई न कोई दर्शक उसे छुएगा जरूर और वही गेंद फिर गेंदबाज और बाकी खिलाड़ी छुएंगे तो ये खतरनाक साबित हो सकता है।

इससे पहले जब भारत में आईपीएल हो रहा था, जिसमे सभी खिलाड़ियों को कड़े नियम के साथ बायोबबल में रखा गया था लेकिन बावजूद इसके भी कुछ खिलाड़ी और बाकी स्टाफ कोरोना के संक्रमण ने अपनी चपेट में ले लिया था। जिसकी वजह  आईपीएल को सस्पेंड करना पड़ा था लेकिन  इस बार बीसीसीआई फूंक फूंकर कदम रख रहा है, ताकि कहीं से भी कोई परेशानी न हो।

बताते चले कि आईपीएल का पहला मैच 19 सितंबर को होगा और इसका फाइनल 15 अक्टूबर को खेला जाएगा. सभी मैच यूएई के तीन स्टेडियम शारजाह, दुबई और अबुधाबी में खेले जाएंगे. इससे पहले जब कोरोना वायरस के कारण आईपीएल 2020 का आयोजन भी यूएई में हुआ था।

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*