कोरी एंडरसन के बाद अमेरिका के लिए खेलेगा ये भारतीय खिलाड़ी? भारतीय क्रिकेट से लिया सन्यास!


पिछले कुछ समय कई देशों के क्रिकेटर्स ने अमेरिका की ओर से खेलने की इच्छा जाहिर की है जिसके चलते उन्होंने सन्यास की घोंसडा की ही इस कड़ी में श्रीलंका, पाकि’स्तान के कई इंटर’नेशनल और घरेलू  क्रिकेटर शामिल रहे हैं।

अब भारत के भी एक बड़े क्रिकेटर ने संन्यास लेकर अमेरिका के लिए खेलने की इच्छा जताई है 2012 में भारत को अंडर 19 वर्ल्ड कप जीतने वाले उन्मुक्त चंद ने संन्यास की घोषणा की है वे अब अमेरिका जाने की तैयारी में हैं उनकी कप्तानी में भारत ने  2012 में अंडर 19 वर्ल्ड कप जीता था

उन्मुक्त चंद दिल्ली, उत्तराखंड जैसी टीमों की ओर से घरेलू क्रिकेट में खेले हैं. वहीं आईपीएल में उन्होंने मुंबई इंडियंस और राजस्थान रॉयल्स की ओर से किस्मत आजमाई थी. उन्मुक्त चंद से पहले स्मित पटेल ने भी ऐसा ही कदम उठा’या था. वे भी 2012 अंडर-19 वर्ल्ड कप जीतने वाली भारतीय टीम के सदस्य थे और उन्मुक्त के साथी थे. स्मित पटेल ने मई में भारत छो’ड़ने का फै’सला किया था।

उन्मुक्त चंद ने स’न्यास का फैसला ट्विटर के माध्यम से किया हालांकि इसमें उन्होंने अभी नहीं लिखा है कि वे अमेरिका की त’रफ से खेलेंगे।

उन्मुक्त चंद ने लिखा

, ‘क्रिकेट एक यूनिवर्सल खेल है और हो सकता है कि मतलब बदल जाएं लेकिन मकसद हमेशा एक ही रहता है और वह है- सर्वोच्च स्तर पर खेलना. साथ ही मेरे सभी समर्थकों और चाहने वालों का शुक्रिया जिन्होंने हमेशा मुझे दिल में जगह दी. आप जैसे हैं उससे लोग प्यार करें इससे बेहतर कोई भावना नहीं होती. मैं खुद को भाग्यशाली मानता हूं कि मेरे पास ऐसे लोग हैं. सबका शुक्रिया. अगले अध्याय की तरफ बढ़ते हैं.’

कुछ ऐसा रहा उन्मुक्त चंद का कैरियर

उन्मुक्त ने 67 टेस्ट मैच खेले हैं जिसमे उन्होंने 31.57 की औसत से 3379 रन बनाए. उन्होंने इस फॉर्मेट में आठ शतक और 16 फिफ्टी लगाई।

वहीं 120 लिस्ट ए मैचों में 41.33 की औसत से 4505 रन उन्होंने बनाए. यहां सात शतक और 32 अर्धशतक उनके नाम थे. उन्मुक्त ने 77 मैच में तीन शतक और पांच अर्धशतकों की मदद से 1565 रन बनाए।

उन्मुक्त चंद सबसे पहले 2012 का अंडर-19 वर्ल्ड कप जीतकर ही सुर्खियों में आए थे. तब उन्होंने फाइनल में ऑस्ट्रेलिया के खि’लाफ नाबाद 111 रन की पारी खेलते हुए भारत को वर्ल्ड कप जिताया था. फिर रणजी ट्रॉफी में अपने चौथे ही मैच में शतक लगा दिया था.

पाकिस्तानी खिलाड़ी ने दिखाई अमेरिका की राह

उन्मुक्त चंद के अमेरिका की ओर से खेलने की खबरें सबसे पहले मई 2021 में सामने आई थीं उस समय  एक पाकिस्तानी खिलाड़ी ने कहा था कि भारत के बहुत से कई क्रिकेटर अमेरिका में खेलने की तैयारी में हैं. यह पाकिस्तानी खिलाड़ी भी अभी अमेरिका के लिए खेलता है और इसका नाम समी असलम है. उन्होंने कहा था, ‘हाल ही में 30 या 40 विदेशी खिलाड़ी अमेरिका आए हैं. इनमें से कुछ अंडर 19 भारतीय खिलाड़ी भी हैं. उन्मुक्त चंद, स्मित पटेल और हरमीत सिंह जैसे नाम शामिल हैं. दक्षिण अफ्रीका से भी कई सारे क्रिकेटर यहां पर जो फर्स्ट क्लास क्रिकेट खेल चुके हैं. न्यूजीलैंड के पूर्व ऑलराउंडर कोरे एंडरसन भी यहां पर हैं. यहां का सैट अप और सिस्टम काफी प्रभावशाली है. यहां कोच और ट्रेनर भी अच्छे हैं. इनमें से कुछ पहले आईपीएल में काम कर चुके हैं. जे अरुणकुमार अमेरिका के मुख्य कोच हैं. वे 2017 के सीजन में किंग्स इलेवन पंजाब के बैटिंग कोच थे. वे रणजी ट्रॉफी में भी कोच रहे हैं और बढ़िया कोच हैं.’

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*