तालि’बान कर सकता इन 5 अफगानिस्तानी खिलाड़ियों का कैरियर ब’र्बाद? क्या दोबारा खेलते दिखेंगे राशिद खान और ये…………


अफगानिस्तानी क्रिकेटर्स ऐसे क्रिकेटर है जिन्होंने  बहुत कम समय में ही अपने खेल की छाप दुनिया पर छोड़ी है।क्रिकेट की में दुनिया अब तक सबसे नई टीमों में से एक अफगानिस्तान के खिलाड़ी आज दुनियाभर की लीग में धूम मचा रहे है।

अफगानी खिलाड़ियों ने दुनिया भर की लीग पीएसएल, सीपीएल,  बिग बैश और आईपीएल जैसे बड़े टूर्नामेंट पर अपने खेल से सभी को दीवाना बनाया है।

अब जब इस देश पर तालिबान की हुकु’मत हो गई है तो क्रिकेट के भविष्य पर संक’ट खड़ा हो गया. ऐसे में देखना होगा कि आने वाले समय में अफगान क्रिकेटर्स के लिए समय कैसा रहता है. इस बीच यह देख लेते हैं कि वे कौनसे क्रिकेटर हैं जो दुनिया की सबसे बड़ी और महंगी क्रिकेट लीग आईपीएल में खेले हैं.

मोहमद नबी

मोहम्मद नबी ने सबसे पहले आईपीएल में अपनी जगह बनाई थी। 2017 में सनराइजर्स हैदराबाद ने उन्हें अपने साथ जोड़ा था. मोहम्मद नबी को 30 लाख रुपये की बेस प्राइस पर सनराइजर्स हैदराबाद ने अपने साथ लिया था लेकिन साल भर बाद  2018 में एक करोड़ रुपये खर्च कर दोबारा हैदराबाद ने नबी को अपने से जोड़ा था तब से वे इसी टीम के साथ हैं. मोहम्मद नबी दाएं हाथ के तू’फानी बल्लेबाज और ऑफ स्पिनर हैं।

राशिद खान

हैदराबाद ने राशिद खान को चार करोड़ रुपये खर्च करके 2017 में  अपनी टीम में शामिल किया था। उस वक्त इस खिलाड़ी की उमर 18 साल थी इसके बाद से यह खिलाड़ी इस टीम का अह’म हिस्सा बन गया है.अपने पहले ही सीजन में राशिद ने 14 मैच में 17 विकेट लेकर विरो’धियों के लिए खल’बली मचा दी थी।

अभी भी वे सनराइजर्स हैदराबाद के साथ जुड़े है राशिद खान सनराइजर्स हैदराबाद के लिए ऐसे खिलाड़ी ही जिनकी टीम में 24/7 जगह पक्की रहती है इसलिए 2018 में जब फिर से बोली में सभी खिलाड़ी गए तो हैदराबाद ने इस खिलाड़ी के लिए नौ करोड़ रुपये खर्च कर दिए थे।

मुजीब उर रहमान

मिस्ट्री स्पिनर कहा जाने वाला यह खिलाड़ी 2018 में आईपीएल से जुड़ा. केवल 17 साल उम्र में मुजीब को किंग्स इलेवन पंजाब ने अपनी टीम में शामिल किया। मुजीब आईपीएल में डेब्यू करने वाले सबसे कम उम्र के खिलाड़ी बने थे. मुजीब का प्रदर्शन भी आईपीएल में जबरदस्त रहा है. हा’लांकि अब वे भी राशिद और नबी की तरह सनराइजर्स हैदराबाद का हिस्सा बन गए हैं.

जहीर खान

राजस्थान रॉयल्स ने इस खिलाड़ी को 2018 में अपने टीम में शा’मिल किया था लेकिन चो’ट के चलते जहीर खान खेल नहीं पाए थे। उसके बाद में उन्हें रिलीज कर दिया गया. तब से किसी और टीम ने जहीर को नहीं खरीदा है. जहीर भी राशिद और मुजीब की तरह फिरकी गेंदबाज ही हैं. अभी वे 22 साल के हैं तो उम्मीद की जानी चाहिए कि आने वाले समय में कोई न कोई आईपीएल टीम में उन्हें अपने साथ लेगी.

फज’लहक फा’रुकी

अफगानिस्तान से केवल अभी तक आईपीएल में स्पिनर ही खेले हैं. लेकिन आने वाले समय में इस देश के तेज गेंदबाज भी आईपीएल में धमाल मचा सकते हैं. इस कड़ी में फज’लहक फा’रुकी का नाम सबसे पहले आता है। फज’लहक फा’रुकी अभी तक  आईपीएल टीमों के साथ नेट बॉलर के रूप में रह चुका है. इनमें किंग्स इलेवन पंजाब और चेन्नई सुपर किंग्स शामिल है. आईपीएल 2021 के पहले हाफ में फारुकी चेन्नई के साथ थे. यहां पर अपनी पेस और विवि’धता से उन्होंने काफी प्रभावित किया था

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*