आईपीएल में मालामाल होने वाले इन खिलाड़ियों को ऑस्ट्रेलिया ने टी20 वर्ल्ड कप के लिए पूछा तक नहीं?

टी20 विश्व कप के लिए ऑस्ट्रेलिया ने अपनी टीम का ऐला’न कर दिया है, जिसमें टीम के सभी प्रमुख खिलाड़ियों को जगह मिली है. चो’ट से उबर रहे एरॉन फिंच को ही कप्तानी की जिम्मे’दारी सौंपी गई है, जबकि स्टीव स्मिथ, डेवि़ड वॉर्नर, मिचेल स्टार्क और पैट कमिंस जैसे स्टार खिलाड़ियों को भी टीम में  जगह मिली है. लेकिन आईपीएल में करोड़ों की कमाई करके माला’माल होने वाले कई खिलाड़ियों को जगह नहीं मिली है.

इस सूची में सबसे पहले तेज गेंदबाज झाय रिचर्डसन, का नाम आता है जिन्हें इसी साल की नी’लामी में पंजाब किंग्स ने 14 करोड़ रुपये की कीमत देकर अपनी टीम में शा’मिल किया था हा वो बात अलग की  इस सीजन में जितने मैच खेले, उसमें वह काफी म’हंगे सा’बित हुए थे. इतना ही नहीं, रिचर्डसन ने हाल ही में वेस्टइंडीज और बांग्लादेश दौरे से अपना नाम वाप’स ले लिया था और जिसे देखते हुए चयनकर्तोओ ने उन्हे टीम में चुन’ना ठीक नही समझा।

राइली मेरेडिथ को भी इस बार ने पंजाब 8 करोड़ रुपए देकर अपनी टीम में शा’मिल किया था लेकिन
रिचर्डसन की ही तरह मेरेडिथ भी कुछ खा’स नही कर पाए जिसकी वज’ह से उन्हें टीम में अपनी जगह गवा’नी पड़ी। अपनी रफ्’तार के लिए मशहूर मेरेडिथ ने इसी साल ऑस्ट्रेलियाई टीम के लिए भी डेब्यू किया था, लेकिन वर्ल्ड कप खेलने का उनका सपना टू’ट गया।

कुछ नए खिलाड़ियों को छोड़’कर पुराने खिलाड़ी भी आईपीएल में करोड़पति बने थे जिनमे तेज गेंदबाज   तेज गेंदबाज नाथन कूल्टर-नाइल का नाम भी आता है जिन्हे मुंबई की टीम ने 5 करोड़ रुपये की सैलरी अपनी टीम में शा’मिल किया था आपको बता दे की कूल्टर-नाइल 2019 विश्व कप में तो ऑस्ट्रेलियाई टीम का हि’स्सा थे लेकिन टी20 वर्ल्ड कप के लिए ऑस्ट्रेलियाई चयनकर्ता उन पर भ’रोसा नहीं जता सके.

पंजाब के पास इस बार पैसा सिर्फ ऑस्ट्रेलिया के खिलाड़ियों के लिए था जिसमे मोजेस हेनरिक्स के हि’स्से में भी 4.20 करोड़ आए और उन्हे अपनी टीम में चुना लेकिन आईपीएल के बाद बांग्लादेश और वेस्टइंडीज के दौरे पर अच्छा प्रद’र्शन नही करने की वजह से वो ऑस्ट्रेलिया टीम में अपनी ज’गह नही बना सके।


इसी कड़ी में ऑस्ट्रेलिया के विस्फो’टक ओपनर क्रिस लिन भी शामि’ल है 2 साल पहले तक केकेआर के लिए खेलने वाले लिन पिछले 2 सीजन से मुंबई में हैं, लेकिन उन्हें ज्यादा मौके नहीं मिले हैं. हा’लांकि, पिछले कुछ सीजन में उनके प्रद’र्शन में भी गिरा’वट आई है. लेकिन अभी भी उनकी आईपीएल सैलरी 2 करोड़ रुपये है, लेकिन ऑस्ट्रेलियाई टीम से काफी पहले ही प’त्ता सा’फ हो चुका है. 

कुछ ऐसा ही हा’ल रहा ऑस्ट्रेलिया के एंड्र्यू टाय का दाएं हाथ के इस गेंदबाज ने ऑस्ट्रेलियाई टीम के साथ वेस्टइंडीज और बांग्लादेश का दौ’रा किया था और बेह’तर प्रद’र्शन करते हुए विकेट भी हासिल किए, लेकिन फिर भी उन्हें जगह नहीं मिली. टाय को 2020 में राजस्थान रॉयल्स ने 1करोड़ रुपये में खरीदा था।

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*