इंग्लैंड को टेस्ट सीरीज में करना पड़ेगा सरेंड’र? एक नही बल्कि पूरे छः खिलाड़ी हो चुके है चो’टिल! ?


विश्व क्रिकेट में किसी भी टीम के लिए कोई मुश्कि’ल दौ’रा होता है तो वो है इंग्लैंड जहा रन बनाना और जी’त हा’सिल करना आ’सान नहीं होता लेकिन हा’ल के समय में इंग्लैंड जैसी टीम की हा’लत खुद ख’स्ता हुई पड़ी है।

क्युकी उसके एक या दो नही पूरे 6 खिलाड़ी चो’टिल हो गए है जिससे उसके सा’मने अब टेस्ट सीरीज में सरें’डर करने के अला’वा कुछ नही ब’चा। पहले दो टेस्ट मैच देख कर ऐसा लग रहा है की टेस्ट सीरीज विराट एंड कंपनी की झो’ली में जाने वाली है।

इंग्लैंड क्रिकेट को पहले कभी इत’ना बेब’स नही देखा है मौजूदा टेस्ट सीरीज के दो मुका’बलों में इंग्लैंड के बल्लेबाज और गेंदबाज दोनों ना’काम सा’बित हुए हैं।

और इस बेब’सी का का’रण सि’र्फ और सि’र्फ खिलाड़ियों का चो’टिल होना है 6 खिलाड़ियों के चो’टिल होने से उसके प्र’दर्शन पर सी’धे सी’धे अ’सर पड़ा है। आइए देखते है इंग्लैंड के वो कौ’न से बड़े खिलाड़ी है जो इस सम’य चो’ट से जू’झ रहे हैं

जोफ्रा आर्चर

जोफ्रा आर्चर की क’मी इंग्लैंड को सबसे ज्या’दा ख’ल रही है। दाएं हाथ का ये गेंदबाज रफ्ता’र का सौदा’गर है और साथ-साथ गजब की लाइन लेंग्थ पर गेंदबाजी करने की क्ष’मता रख’ता है।

आर्चर साहब ने 13 टेस्ट में 42 विकेट चट’काए है  आर्चर कोहनी की चो’ट से जूझ रहे हैं और उनकी चो’ट इतनी गंभी’र है कि वो पूरे सालभर तक क्रिकेट नहीं खेल पाएंगे।

क्रिस वोक्स


इंग्लिश परिस्ति’थियो में ये ऑलराउंडर कि’तना महत्व’पूर्ण है ये सि’र्फ इंग्लैंड ही जा’नता है दाएं हाथ के स्विंग गेंदबाज क्रिस वोक्स भी चो’ट की वज’ह से पहले दो टेस्ट मैच नहीं खेल पाए हैं और तीसरे टेस्ट की टीम में भी उनका ना’म नहीं है।

फिलहाल क्रिस वोक्स ऐड़ी की चो’ट से जूझ रहे हैं. वोक्स ने इंग्लैंड के लिए 38 टेस्ट में 112 विकेट लिये हैं और साथ ही ये खिलाड़ी अच्छी बल्लेबाजी भी की ही उन्होंने  बल्ले से भी इंग्लैंड के लिए क’माल किया ।जिसमे उनके नाम 1321 रन है। जिसमे उन्होंने एक शतक भी ल’गाया है।

ओली स्टो’न


ओली स्टो’न वो नाम है जो जोफ्रा आर्चर के चो’टिल होने के बाद इंग्लैंड को संभा’ल सकता था लेकिन वो खुद अपनी क’मर में चो’ट लगवा कर बैठे है। ऑली स्टोन ने 3 टेस्ट में 10 विकेट लिये हैं और ये खिलाड़ी 150 किमी. प्रति घंटा की रफ्ता’र तक गेंद फेंक’ता है.

बेन स्टोक्स

जैसे ही बेन स्टोक्स ने टेस्ट सीरीज शुरू होने से पहले अपना नाम वा’पस लिया मानो इंग्लैंड क्रिकेट बोर्ड की दुख’ती न’स पर हाथ र’ख दिया हो

स्टोक्स को शारी’रिक चो’ट तो नहीं लगी है लेकिन इंग्लैंड का ये दिग्गज ऑलराउंडर मान’सिक तौ’र पर बीमा’र है।स्टोक्स ने भारत के खि’लाफ टेस्ट सीरीज से पहले क्रिकेट से ब्रे’क ले लिया था. उन्होंने खुद को मान’सिक रूप से थ’का हुआ बताया।

स्टोक्स वो खिलाड़ी है जो गेंद और बल्ले से पूरा खेल प’लट देता हैं और पिछले 2-3 सालों में उन्होंने इंग्लैंड को कई टेस्ट मैच जि’ताए हैं।

स्टोक्स की क’मी इंग्लैंड को काफी ज्या’दा ख’ल रही है. लॉर्ड्स टेस्ट में हा’र के बाद अचा’नक स्टोक्स की वाप’सी की बातें उठने लगी थीं

स्टुअर्ट ब्रॉड

भारत के खिला’फ पहला टेस्ट मैच खेलकर चो’टिल स्टुअर्ट ब्रॉड टेस्ट सीरीज से बा’हर हो चुके हैं 524 टेस्ट विकेट लेने वाला ये गेंदबाज लॉर्ड्स टेस्ट से पहले प्रैक्टिस सेश’न के दौरान चो’टिल हो गया था. ब्रॉड की पिंड’ली में चो’ट लगी जिसके बाद वो पूरी टेस्ट सीरीज से ही बा’हर हो गए. ब्रॉड के बाह’र होने के बाद इंग्लैंड लॉर्ड्स में 151 रनों से हा’र गया.

मार्क वुड

लॉर्ड्स टेस्ट में मार्क वुड ने बेहत’रीन गेंदबाजी की ओर उन्होंने रोहित शर्मा का विकेट भी चट’काया लेकिन टेस्ट ख’त्म होते-होते वो अपने कं’धे को पूरी तरह चोटि’ल कर बैठे तीसरे टेस्ट के लिए उन्हें टीम में शामि’ल किया गया है लेकिन बताया जा रहा है कि उनका ठीक होना थोड़ा मुश्कि’ल है. 

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*