इंग्लैंड क्रिकेट बोर्ड के लिए मन’हूस है 22 अगस्त का दिन ? यकीन न हो तो ये खबर पढ़ लीजिए।

22 अगस्त ये वो ता’रीख है जिसे इंग्लैंड क्रिकेट बोर्ड कभी नही भूल’ना वाले हैं इसी को देखते हुए इंग्लैंड क्रिकेट बोर्ड ने दूसरे और तीसरे टेस्ट मैच के बी’च पूरे 10 दिन अंत’र रखा जिससे भारत और इंग्लैंड के बी’च तीसरा टेस्ट मैच का कोई दिन 22 अगस्त को न आए।

जो रूट एंड कंपनी भी इस बात से खुश होगी नही तो एक और अन’होनी इंग्लैंड के साथ हो जाती। हम  ऐसा क्यों कह रहे है आइए आपको बताते ।

क्योंकि इस तारीख को इंग्लैंड क्रिकेट के इति’हास की कुछ कड़’वी या’दें हैं. इस तारीख पर उसे क्रिकेट की सबसे बड़ी सीरीज में मुं’ह की खा’नी पड़ चुकी है. वो भी एक नहीं लगा’तार दो बार. कमा’ल की बात ये है कि दोनों ही बार मैदान भी एक रहा है और सी’रीज का नती’जा भी एक जैसा ही.

ये बात है 1930 और 1934 में ऑस्ट्रेलिया और इंग्लैंड के बी’च खेले एशे’ज सीरी’ज की जिसमे दोनो बार इंग्लैंड को सीरी’ज गवा’नी पड़ी संयो’ग की बात ये है की मै’दान भी एक रहा और सीरीज का न’तीजा भी।
1930 में 22 अगस्त को एशेज सीरी’ज इंग्लैंड ने ग’वाई

सबसे पहले बात 1930 के एशेज सीरीज के अंति’म  और 5वें टेस्ट मैच की. ओवल के मै’दान पर खेला ये टेस्ट मैच 16 अगस्त से शुरू होकर 22 अगस्त तक या’नी कि पूरे 7 दिन चला था आपको बता दे की  इसमें दूसरा दिन यानी कि 17 अगस्त को रेस्ट डे था. वहीं 5वें दिन यानी कि 21 अगस्त को भी खेल नहीं हुआ था। जिस वजह से ये टेस्ट मैच 22 अगस्त तक चला।

चार दिन के खेल में इंग्लैंड ने पहले बल्लेबाजी की थी और अपनी पहली पारी में 405 रन बनाए थे जवाब में ऑस्ट्रेलिया ने अपनी पहली पारी 695 रन बना दिए और पूरे 290 रन की बढ़’त ले ली मैच ड्रा की ओर बड़ रहा था लेकिन फिर 22 अगस्त ने दि’खाया अपना जा’दू

पांचवे दिन इंग्लैंड की दूसरी पारी म’हज 251 रन पर सि’मट गई और इंग्लैंड ये मैच एक पारी और 39 रन से हा’र और सीरीज भी 2 -1 से ग’वा बैठा
मैच के हीरो ऑस्ट्रेलिया के स्लो ले’फ्ट आर्म पेस’र प’र्सी हॉर्नी’ब्रुक रहे जिन्होंने 92 रन देकर 7 विकेट लिए।

1934 में 22 अगस्त को एशेज सीरीज गंवा’या इंग्लैंड

ऐसा ही कुछ देखने को मिला 1934 में खे’ली गई एशेज सीरीज में इसमें भी सीरीज का आ’खिरी और 5वा टेस्ट मैच 22 अगस्त तक चला ये टेस्ट मैच 18 से 22 अगस्त तक चला जीसमे 19 अगस्त को रेस्ट डे रखा गया था। अब तक ये सीरीज 1-1 की बरा’बरी पर चल रही थी।

ये टेस्ट मैच भी ओवल के मै’दान पर 18 अगस्त से 22 अगस्त तक खेला गया, जिसमें 19 अगस्त को रेस्ट डे था. इस मैच में ऑस्ट्रेलिया ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 701 रन बनाए थे  जवा’ब में इंग्लैंड की पहली पा’री 321 रन पर ढ’ह गई।

उसके बाद दूसरी पारी में ऑस्ट्रेलिया ने दूसरी पारी ने 327 रन बनाए और इंग्लैंड के सा’मने 708 रन का पहा’ड़ जैसा ल’क्ष्य रखा. लेकिन 22 अगस्त को दूसरी पारी खेलते हुए इंग्लैंड की पूरी टीम सि’र्फ 145 रन के स्कोर पर ढे’र हो गई।

ये मैच आ’सानी से ड्रॉ हो सकता था जिससे सीरीज भी 1-1 की बरा’बरी पर स’माप्त हो जाती पर ऐसा हुआ नही इंग्लैंड की हा’र का कार’ण रहे स्पिनर क्लैरी ग्रिमिट जिन्होंने 64 रन देकर पांच विकेट चट’काए।

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*