बुमराह की वजह से ख’तरे में आया कपिल देव का रि’कार्ड ? तीसरे टेस्ट में यॉर्कर किं’ग अपने नाम कर सकते है ये उप’लब्धि?

25 अगस्त से भारत और इंग्लैंड के बी’च के तीसरे टेस्ट मैच शुरू होने वाला है जो भारतीय तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह के लिए खा’स सा’बित हो सकता है इस टेस्ट में महान खिलाड़ी रहे कपिल देव जैसे दिग्गज खिलाड़ी को पीछे छो’ड़ सकते है।

आपको बता दें कि बुमराह ने अभी तक अपने टेस्ट करियर में 22 टेस्ट मैच खेले हैं जिसमे उन्होंने 95 विकेट लिए अगर वो तीसरे टेस्ट मैच में इंग्लैंड के पांच विकेट ले ले’ते हैं तो वह कपिल देव को पी’छे छो’ड़ देंगे जिसके साथ उनके टेस्ट में पूरे 100 विकेट हो जायेंगे।

बताते चले की 100 विकेट पूरे करने के लिए कपिल देव को 25 मैच खेलने पड़े थे और अगर बुमराह तीसरे टेस्ट मैच में 5 विकेट ले लेते हैं तो वह यह कार’नामा 23 टेस्ट मैच में ही पूरा कर लेंगे जिसके बाद वो कपिल देव के साथ मनोज प्रभाकर (96) टेस्ट विकेट और वेंकटेश प्रसाद (95) टेस्ट विकेट को पी’छे छो’ड़ देंगे।

अभी तक भारत के लिए 7 तेज गेंदबाज ही टेस्ट क्रिकेट में 100 विकेट ले पाए हैं इनमे कपिल देव, जहीर खान, जवाग श्रीनाथ, इशांत शर्मा, करसन घावरी, इरफान पठान और मोहम्मद शमी का नाम शामि’ल है।

टेस्ट में सबसे ज्यादा विकेट लेने का रि’कार्ड अभी अनिल कुंबले के नाम है उन्होंने 619 टेस्ट विकेट लिए हैं और सबसे तेज 100 विकेट लेने का रि’कार्ड अश्विन के नाम है जिन्होंने ये मुका’म 18वे मैच में हा’सिल कर लिया था।

बेहत’रीन फॉर्म में हैं बुमराह
इंग्लेंड के खि’लाफ खेले गए अभी तक दोनो टेस्ट मैच में बुमराह ने क’माल किया है उन्होंने पहले टेस्ट में 9 विकेट लिए थे जिसमे पहली पारी में 4 और दूसरी पारी में 5 विकेट चट’काए थे।

उसके बाद लॉ’र्ड्स टेस्ट में ऑलरा’उंडर खेल दिखाया था जहा उन्होंने दूरी पारी में शमी के 9वे विकेट के लिए 89 रन की अजी’वित साझे’दारी की थी और फिर दूसरी पारी में 3 विकेट लेक’र भारत को जित’ने में अ’हम भूमि’का निभाई थी।

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*