तीसरे टेस्ट में पुजारा ने बनाया शर्म’नाक रि’कॉर्ड? जेम्स एंडरसन ऐसा क’रने वाले बने दुनिया के पहले खिलाड़ी बने ? कप्तान कोहली के भी ल’गी हा’थ सफ’लता?

आज से भारत और इंग्लैंड के बीच तीसरे टेस्ट मैच की शुरु’आत हो चुकी हैं जिसमे भारतीय टीम की पहले बल्लेबाजी करते हुए उनके सामने जिमी एंडरसन नाम का तूफा’न आ गया जिसमे भारत के सलामी बल्लेबाज केएल राहुल सहि’त पुजारा और कप्तान कोहली भी उड़’ते चले गए।

जिसमे केएल राहुल बिना खा’ता खोले तो चेतेश्वर पुजारा एक रन बना’कर आ’उट हुए. कप्तान विराट कोहली भी ज्यादा देर नहीं टि’क पाए और सात रन बनाकर आउ’ट हो गए।

इन सभी के भारतीय टीम की दी’वार कहे जाने वाले पुजारा ने अपने नाम एक शर्म’नाक रि’कॉर्ड कर लिया है
आपको बताते चले कि पुजारा की दूसरे टेस्ट मैच की दूसरी पारी छो’ड़ दें तो वह अब तक सीरीज में फ्लॉ’प रहे है। और तीसरे टेस्ट मैच में एंडरसन ने उन्हे आ’उट करने तक रि’कॉर्ड बना लिया।

तीसरे नंबर पर बल्लेबाजी करने वाले पुजारा 10वीं बार एंडरसन का शि’कार बने उन्हे अब तक इससे जाय’दा कोई गेंदबाज आ’उट नही कर पाया है पूरी सीरीज में एंड’रसन पुजारा को 3 बार आ’उट कर चुके है।

इससे प’हले एंडरसन ने ऑस्ट्रेलिया के पीटर सिडल को 11 बार आ’उट किया है लेकिन नि’चले क्र’म के बल्लेबाज होने के का’रण ये बात इतनी मा’यने नही रखती लेकिन पुजारा एक टॉ’प ऑ’र्डर के बल्लेबाज है जो टीम की जीत की नी’व रखते है उन्हे एंडरसन अब तक 10 बार आ’उट कर चुके हैं।

दिग्गजों का शि’कार करने में मा’हिर है एंडरसन

एंडरसन जब ल’य में होते हैं तो कितने खत’रनाक होते है इस बात का अंदा’जा इसी से लगाया जा सकता है जिसमे उन्होंने सिडल और पुजारा के अला’वा जेम्स एंडरसन ने सचिन तेंदुलकर, माइकल क्लार्क, डेविड वॉर्नर और अजहर अली को टेस्ट क्रिकेट में नौ-नौ बार आ’उट कर रखा है

वहीं पुजारा एंडरसन के अलावा ऑस्ट्रेलियाई स्पिनर नाथन लायन से भी 10 बार आ’उट हो चुके हैं. इनके अलावा पैट कमिंस ने सात, जोश हेजलवुड ने छह और न्यूजीलैंड के ट्रेंट बोल्ट ने पांच बार पुजारा को आ’उट किया है.

39 वर्षीय जेम्स एंडरसन के नाम टेस्ट क्रिकेट में सबसे ज्या’दा विकेट लेने वाले तेज गेंदबाज हैं. उनके नाम 165 टेस्ट मैचों में 629 विकेट हो चुके हैं. वे इंग्लैंड की तर’फ से सबसे ज्यादा टेस्ट खेलने वाले क्रिकेटर भी हैं. उन्होंने भारत के खि’लाफ लॉर्ड्स टेस्ट में एक पारी में पांच विकेट भी लिए थे. वे टेस्ट में कुल 31 बार एक पारी में पांच विकेट लेने का क’माल कर चुके हैं.

कप्तान कोहली ने ली चै’न की सा’स

भारतीय कप्तान और टॉस के बीच का आं’कड़ा हमेशा से ही 36 का रहा है चाहे वो आईपीएल हो। या फिर अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट उन्होंने लगातार टॉस गवा’ए है लेकिन तीसरे टेस्ट मैच में उन्होंने टॉस जीत’कर अपने फैं’स को थोड़ी राह’त दी होगी।

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*