जो रूट ने तो’ड़ा एलिस्टर कुक, केविन पीटरसन और क्लाइव लॉयड का रि’कॉर्ड? आस’पास भी नही दि’खे विराट कोहली और स्टीव स्मिथ?

साल 2021 में इंग्लैंड के कप्तान जो रूट प्र’चंड
फॉ’र्म में चल रहे हैं उन्हेे रो’क मुस्कि’ल साबि’त हो रहा है जिसके चलते अभी तक उन्होंने  साल 2021 में सबसे ज्या’दा रन बना दिए हैं। जहा भारतीय खिलाड़ी फॉ’र्म के लिए तर’स रहे हैं वही जो रूट ने इस साल अभी तक 6 शतक लगा दिए हैं जिसमे से 3 शतक इसी सीरीज में आए हैं।

तीसरे टेस्ट मैच में उन्होंने 121 रन की पारी खेली जिसके साथ ही उन्होंने उन्होंने कई नए रि’कॉर्ड बनाए दिए तो कई पुरा’ने तो’ड़ डा’ले और यकी’न मानिए अगर वो इस तरह से खेलते रहे तो साल 2021 के ख’त्म होते-होते जो रूट रि’कॉर्ड बु’क को नए सि’रे से ग’ढ़ देंगे.

आपको बता दे की जो रूट साल 2021 में छह शतक लगा चुके हैं. इसके तह’त श्रीलंका के खि’लाफ 228 व 186, भारत के खि’लाफ चेन्नई में 218 और अब 109, ना’बाद 180 और 121 रन की पारियां खेली हैं.

जो रूट पह’ले ऐसे खिलाड़ी बन गए है  जिन्होंने एक ही साल में दो बार लगा’तार-लगा’तार तीन शतक लगाने कमा’ल किया है जबकि इस साल छह शतकों में से चार तो उन्होंने भारत के खि’लाफ बनाए है जिसमे दो दोहरे शतक भी शामि’ल हैं।

जो रूट वर्त’मान खिलाड़ियों में सबसे ज्या’दा शतक लगाने के माम’ले पांचवें नंबर पर आ गए हैं उनके अब कुल 23 टेस्ट शतक हो गए है उनसे आ’गे स्टीव स्मिथ और विराट कोहली 27 शतक, केन विलियमसन और डेविड वॉर्नर 24 शतक ही हैं.

इतना ही नही जो रूट ने एक साल कप्तान के रूप में सबसे ज्यादा शतक लगाने के माम’लों में दिग्ग’जों की बरा’बरी कर ली है छह शतक लगाते ही उन्होंने रिकी पोंटिंग (2005), ग्रीम स्मिथ (2008), स्टीव स्मिथ (2017) की बरा’बरी की वही इंग्लैंड के कप्तान के तौर पर एक साल में सबसे ज्यादा रन बनाने का रिकॉ’र्ड एलिस्टर कुक (1364) रन के नाम था जो अब जो रूट के नाम हो गया है उन्होंने ग्राहम गूच और एंड्रूयू स्ट्रॉस को भी पी’छे छो’ड़ा।

साल 2021 में पू’री भारतीय टीम की ओर से टेस्ट में अभी तक कु’ल 4 शतक लगे हैं जिसेसे भारत से अके’ले जो रूट ही शतक के माम’ले में आगे है इस साल टेस्ट में श्री लंका की ओर से 8 शतक बांग्ला’देश को और से 7 शतक इंग्लैंड की तर’फ से 7 शतक लगे हैं।

एक साल में भी भारत के खि’लाफ चार शतक लगाने वाले दुनिया के छठे बल्लेबाज है उनसे पहले वेस्ट इंडीज के एवर्टन वीक्स (1948), क्लाइव लॉयड (1983), शिवनारायण चंद्रपॉल (2002), श्रीलंका के अरविंदा डीसिल्वा (1997) और दक्षिण अफ्रीका के हाशि’म अम’ला (2010) यह कमा’ल कर चुके हैं.

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*