आज ही के दिन क्रिकेट के मक्का लॉर्ड्स में हुआ था सबसे बड़े ‘कां’ड? स्पॉ’ट फि’क्सिंग में फ’से थे पाकिस्तानी खिलाड़ी?

28 अगस्त 2010 में क्रिकेट इति’हास के सबसे बड़े कां’ड को आज पूरे 10 साल हो गए हैं साल 2010 में आज ही के दिन क्रिकेट के म’क्का लॉर्ड्स पर स्पॉ’ट फि’क्सिंग की बड़ी घट’ना को अंजा’म दिया गया था।

ओर इस घट’ना को अंजा’म देने वाले 3 पाकिस्तानी- मो’हम्मद आ’मिर, सलमान बट्ट और मोहम्मद आसिफ थे इन तीनो खिलाड़ियों ने अगस्त 2010 में लॉर्ड्‍स टेस्ट में सट्‍’टेबाज मजहर माजिद के साथ मिलकर स्पॉ’ट फि’क्सिंग की थी

आपको बता दे की इंग्लैंड के खि’लाफ खेले जा रहे इस टेस्ट मैच में कप्तान सलमान बट्ट के इ’शारे पर मोहम्मद आसिफ और मोहम्मद आमिर ने नो बॉल फें’की थी इस घट’ना ने पाकिस्तान ही नहीं पूरे वर्ल्ड क्रिकेट में भू’चाल ला दिया था जिस इन खिलाड़ियों को जे’ल भी जाना पड़ा था।

साथ ही क्रिकेट से बै’न भी किया था जिसमे मोहम्मद आमिर को 5 साल, आसिफ को 7 साल और सलमान बट्ट को 10 साल के लिए क्रिकेट से बै’न कर दिया गया था जिसमे मोहमद आमिर ने अपना बै’न पूरा होने के बाद वाप’सी की ओर सन्या’स ले लिया।

हर कोई इस बात से अन’जान ही की क्रिकेट के मक्का पर बड़ी घट’ना को अंजा’म देने वाले ये तीनों खिलाड़ी वर्तमान समय में कहा है आपकी जानकारी के लिए बता दे की मोहम्मद आमिर इन दिनों कैरेबियन प्रीमियर लीग खेलने में व्यस्त हैं वो बारबाडोस रॉयल्स टीम का हि’स्सा है और अपने पहले मैच में त्रिनबागो नाइट राइडर्स के खि’लाफ 4 ओवर में 21 रन देकर 3 विकेट की शान’दार स्पै’ल वाली गेंदबाजी की।

मोहम्मद आमिर तो पाकिस्तान टीम के लिए वा’पसी करने में सफ’ल रहे ओर रिटा’यर भी हो गए लेकिन आसिफ और बट्ट इतने लकी नही रहे या यू कहे की फिर कि’स्मत ने उन्हे दोबारा मौ’का नही दिया आसिफ और सलमान बट्ट दोनों पाकिस्तान में ही हैं और फिल’हाल क्रिकेट से दूर हैं.

लेकिन ये क्रिकेट पर अपने ती’खे बया’नों को लेकर आए दिन च’र्चा में रहते हैं. सलमान बट्ट तो अपना यूट्यूब चैनल भी चला रहे हैं.

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*