जानिए कितने संप’त्ति के मालिक है विस्फोट’क ओपनर शिखर धवन? जीते हैं लग्ज’री जिंद’गी?

भारतीय क्रिकेट के सीमि’त ओवरों के फॉर्मे’ट की बात करे तो उनमें से टॉप 3 में शिखर धवन का नाम आता है इतना ही नही विराट कोहली और रोहित शर्मा के बाद शिखर धवन ही भारतीय टीम के पालन’हार है।

जिसके चलते शिखर धवन भारत के प्रमु’ख खिलाड़ियों में से एक हैं। उन्होंने क्रिकेट के मै’दान पर कई शान’दार पारियां खेली हैं और प्रशंस’कों के बीच “ग’ब्बर” के नाम से प्रसि’द्ध हुए हैं। उन्होंने साल 2010 में ऑस्ट्रेलिया के खिला’फ वनडे क्रिकेट से अपना अंतर’राष्ट्रीय डे’ब्यू किया।

लेकिन उनका डे’ब्यू उम्मी’द मुता’बिक नहीं रहा और वह बिना खा’ता खोले ही आउ’ट हो गए। फिर उसके 3 साल बाद धवन को टेस्ट डे’ब्यू करने का मो’का मिला
ऑस्ट्रेलिया के ही खि’लाफ साल 2013 में उन्हें अपना टेस्ट डे’ब्यू किया और उन्होंने इस मैच में शान’दार 187 रनों की शत’कीय पारी खेली।

ओर यही से शुरू हुआ गब्ब’र का स’फर जिसके बाद शिखर धवन ने पी’छे मुड़’कर नही देखा यह साल धवन के लिए बहुत बेहत’रीन रहा। इसी साल उन्होंने चैम्पि’यंस ट्रॉफी में शान’दार प्र’दर्शन करते हुए भारत को खि’ताब जी’ताने में अह’म भूमि’का निभाई थी।

आईसीसी टूर्नामेंट्स सभी टीमों के लिए खा’स होता है और हर कोई आईसीसी टूर्ना’मेंट जीत’ना चाहता है  लेकिन धवन को आईसीसी टूर्ना’मेंट से कुछ ज्या’दा ही ल’गाव है  उन्होंने अब तक आईसीसी टूर्नामेंट्स में 18 मैच खेले हैं, जिसमें उन्होंने 65.47 की औसत से 1113 रन बनाए हैं। इस दौरान उन्होंने 5 शतक और 4 अर्धशतक लगाए हैं।

यही कार’ण है की धवन ने पिछले कुछ सालों में क्रिकेट के जरि’ए दौल’त और शौह’रत दोनो कमाई है आइए एक नजर डाल’ते शिखर धवन की क’माई और सं’पत्ति पर।

शिखर धवन की नेट वर्थ और कु’ल कमा’ई

एक रिपो’र्ट्स के मुता’बिक शिखर धवन की कु’ल सं’पत्ति लगभग 96 करोड़ रूपये यानी (13 मिलियन डॉलर्स) हैं। उनकी संप’त्ति का ज्यादा’तर हि’स्सा बीसीसीआई और आईपीएल से आता है। जिसके चलते पिछले एक-दो सालों में उनकी संप’त्ति में काफी बढ़ो’तरी हुई है।

शिखर धवन बहुत सारे ब्रां’ड के ब्रां’ड एंबेसड’र भी है। वह बहुत सारे भारतीय और विदे’शी कंप’नियों का प्रचा’र करते हैं जिसके लिए वह 30 से 40 लाख रुपए तक लेते है। धवन जिओ, नेरोलैक पैंट और कुछ बाइक ब्रांड से जुड़े हुए है।

आपको बताते चले की शिखर धवन को बीसीसीआई ने ए ग्रे’ड के खिलाड़ियों की सू’ची में रखा है। जिससे उन्हें साला’ना 5 करोड़ रुपए मिलते हैं। इसके अला’वा उन्हें टेस्ट मैच के लिए 15 लाख रुपए, हर वनडे के लिए 6 लाख रुपए और टी20 के लिए 3 लाख रुपए भी मिलते हैं।

अभी तक आईपीएल से होने वाली कु’ल

ये खब्बू बल्लेबाज आईपीएल में कई टीमों से खेल चुके है। उन्होने अपने आईपीएल करि’यर की शुरु’आत दिल्ली डेयरडेविल्स से की थी। लेकिन धवन को पह’चान सनराइजर्स हैदराबाद के साथ जु’ड़ने के बाद मिली थी।

हैदराबाद ने अभी तक धवन को सबसे म’हंगी रा’शि 12.5 करोड़ की कीम’त पर खरी’दा है। जिसके बाद साल 2019 में वह दिल्ली कैपिटल्स से जु’ड़ गए और इसी टीम की तरफ से साल 2020 में उन्होंने आईपीएल में अपना सर्व’श्रेष्ठ प्रद’र्शन किया। धवन ने आईपीएल से अनु’मानित 75 करोड़ रुपए बनाए हैं।

शिखर धवन का आली’शान घर

भारतीय बल्लेबाज शिखर धवन दिल्ली में एक आली’शान घर में रहते है, जिसकी अनु’मानित कीमत लगभग 6 करोड़ रुपए हैं। इसके अलावा उनके पास देश’भर में कई रिय’ल-एस्टे’ट संपत्ति’यां भी हैं।

कार कलेक्श’न

बात अगर गाड़ियों की करे तो भारतीय खिलाड़ी शिखर धवन का कार कलेक्श’न बाकी क्रिकेटरों की तरह काफी बड़ा नहीं है। हालांकि, धवन के पास दुनि’या की कुछ बेहत’रीन लग्जरिय’स कारें हैं।

उनके कलेक्श’न में ऑडी, बीएमडब्लू, रेंज रोवर जैसे कार ब्रां’ड्स शामि’ल हैं। धवन के पास मर्सि’डीज जीएल350 सीडीआई भी है, जिसकी की’मत लग’भग 80 लाख रूपये हैं

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*